Articles Hub

panchatantra stories in hindi with moral- राजा और मक्खी की प्रेरक कहानी

panchatantra stories in hindi with moral

हम हर दिन एक से बढ़कर एक प्रेरणादायक कहानिया प्रकाशित करते हैं। इसी कड़ी में आज हम एक panchatantra stories in hindi with moral आज प्रकाशित कर रहे हैं। आशा है ये आपको अच्छी लगेगी।
प्राचीन समय की बात है। एक नगर का राजा था जो की बहुत ही बलशाली था और उसकी प्रजा उससे बहुत खुश रहती थी। वो बहुत ही न्यायप्रिय और दानवीर था। पर उसके पलंग में एक उजली खून पीने वाली मक्खी रहती थी जो की प्रतिदिन राजा के सो जाने के उपरांत उसका खून पीती थी। इसतरह मक्खी के दिन मजे से कट रहे थे। एक दिन एक काला और मोटा खटमल उस पलंग पर चढ़ आया और मक्खी से बोला की वो भी यहाँ रहना चाहता है और राजा का खून पीना चाहता है। मक्खी ने उससे बोला की तुम यहाँ रह सकते हो परन्तु राजा जब सो जाए तभी उसका खून पीना अन्यथा हम दोनों खोज लिए जायेगे और मारे जायेंगे।

panchatantra stories in hindi with moral, panchatantra short stories, panchatantra stories in hindi, panchatantra stories for kids, पंचतन्त्र




और भी प्रेरक कहानियां पढ़ें=>
चार दोस्तों की कहानी
चींटी और बतख की कहानी
तीन मछलियों की कहानी
टिप
पारष पत्थर की प्रेरक कहानी
हर के पास कुछ कहने के लिए कहानी होती है
चींटी और टिड्डी की कहानी
सियार और ढोलक की प्रेरणादायक कहानी
फूटा हुआ मटका
दो पत्थरों की प्रेरणादायक कहानी

panchatantra stories in hindi with moral

इसपर खटमल ने मक्खी को आस्वस्त करते हुए कहा की वो राजा के सोने पर ही उसके पास जायेगा। खटमल के ऐसा कहने पर मक्खी ने उसे पलंग पर रहने दिया। रात हुई और राजा अपने पलंग पर आकर बैठा। मोटे ताजे राजा को देखकर खटमल से रहा ना गया और उसने तुरंत ही खून पीने के लिए राजा को काट लिया। दर्द से बिलबिलाते हुए राजा ने अपने सेवको को इसका कारण खोजने का हुकम दिया और उसके सेवकों ने पलंग का चप्पा चप्पा खोज डाला। ये सब देखते ही खटमल पलंग के अंदरूनी कोने में जाकर छिप गया पर मक्खी पकड़ ली गया। राजा के सेवकों ने उसे तुरंत ही मार दिया।
कहानी से सीख- किसी भी अनजान व्यक्ति की बातों पर तुरंत भरोषा नहीं करना चाहिए।
मैं आशा करता हूँ की आपको ये “panchatantra stories in hindi with moral” आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर शेयर करें। धन्यवाद्।



panchatantra stories in hindi with moral

loading...
You might also like