Articles Hub

a very short motivational story in hindi-लोमड़ी की चालाकी का कोयल हुई शिकार

a very short motivational story in hindi

hindi language,hindi motivational story in hindi,moral stories in hindi with pictures,motivational story in hindi,positive thinking in hindi story,प्रेरक कहानियां,हिंदी प्रेरक कहानी,

हम हर दिन एक से बढ़कर एक प्रेरणादायक कहानिया प्रकाशित करते हैं। इसी कड़ी में हम आज “लोमड़ी की चालाकी का कोयल भी शिकार” a very short motivational story in hindi प्रकाशित कर रहे हैं। आशा है ये आपको अच्छी लगेगी।
लेखक- असफाक

एक बड़ी सी नदी के किनारे छोटा सा जंगल था, उस जंगल में कुछ ही जानवर रहे थे, जी उस नदी में पानी पिने आया करते थे. उनकी जिन्दगी बहुत ही अच्छी चल रही थी. उस जंगल में सब कुछ खाने के लिया था, जंगल के पास में ही एक छोटा सा गाँव भी था, यहाँ से पक्षी अपना भोजन तलास लिया करते थे. एक दिन उस जंगल में एक चालक लोमड़ी आ गई, जो उन लोगों को परेशान करने लगी, उस जंगल में कोई राजा भी नहीं था. इसलिए लोमड़ी और मौका भी मिल गया. जंगल को उसे कोई बोलने वाला भी नहीं था, वो अपनी मनमर्जी से चलती और जो भी जानवर मिलता उसे अपने जाल में फंसती और उनका खाना खा लेती, इसी तरह वो अब यहीं रहें लगी और जानवरों से छिनकर खाना खाने लगी.

अब जानवर भी उस लोमड़ी से परेशान रहने लगे, वो उस लोमड़ी का कुछ कर भी नहीं सकते थे, और जंगल भी नहीं छोड़ सकते थे, सबने मिलकर एक योजना बनाई. सबसे ये तय किया कि वो सब उस चालाक लोमड़ी से छिप छिप कर रहने लगे, जहाँ जहाँ लोमड़ी जाती जानवर वहां से गायब हो जाते, और इस काम में जंगल के पक्षी जानवरों की मदद किया करते थे.

अब लोमड़ी परेशान रहने लगी, उसे अब ठीक से खाने को भी नहीं मिल रह था, अब वो बहुत ज्यादा कमजोर हो चुकी थी. अब वो खाने के लिए दर दर भटकने लगी.

एक दिन वो जंगल में घूम रही थी, तभी उसे एक कोयल दिखाई दी, जिसके पास रोटी का एक बड़ा सा टुकड़ा था, जैसे ही लोमड़ी से उसे देखा उसके मुहं में पानी आ गया. उसे अपना चालाकी वाला दमाग चलाया और उस कोयल से बोला, “कोयल बहन तुम्हारी आवाज बहुत ही मीठी है, जब तुम गाना गति हो तो मौसम भी सुहाना हो जाता है.” कोयल लोमड़ी की बाते सुनकर बहुत खुश हो गई, लोमड़ी को लगा ये सही मौका है, लोमड़ी ने फिर कहा, “कोयल बहन क्या तुम मुझे एक मीठा सा गाना नहीं सुनाओगी” इसके बड़ा जैसे ही कोयल ने गाना गाने के लिए अपना मुहं खोला वैसे ही उसकी रोटी नीचे गिर गई और झट से लोमड़ी ने उस रोटी के टुकड़े को उठा किया और खा लिया, कोयल लोमड़ी का मुहं ही देखते रह गई.


और भी a very short motivational story in hindi के लिए लिंक्स पर क्लिक करें
एक अंधे की प्रेरणादायक कहानी
एक खास बैंक खाता
अकबर बीरबल और सोने का खेत
एक दयालु लड़के की प्रेरक कहानी

hindi language,hindi motivational story in hindi,moral stories in hindi with pictures,motivational story in hindi,positive thinking in hindi story,प्रेरक कहानियां,हिंदी प्रेरक कहानी,

कहानी से सीख, “यह छोटी कहानी हमें स्पष्ट सन्देश देती है की कभी भी हो अपनी झूठी प्रशंसा से हमें बचना चाहिए. कई बार हमारी Life में हमें कई ऐसे लोग मिलते है जो हमसे अपना Important काम निकालने के लिए हमारी झूठी तारीफ़ करते है. एक बार जब वे हमसे अपना काम निकाल लेते है तो उसके बाद फिर हमें पूछते भी नहीं. इसलिए हमेशा झूठी प्रसंशा से बचे.

आशा है कि a very short motivational story in hindi आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद्। ऐसी ही और कहानियों के लिए देसिकहानियाँ वेबसाइट पर घंटी का चिन्ह दबा कर सब्सक्राइब करें। इस कहानी का सर्वाधिकार मेरे पास सुरक्छित है। इसे किसी भी प्रकार से कॉपी करना दंडनीय होगा.

a very short motivational story in hindi

loading...
You might also like