ga('send', 'pageview');
Articles Hub

लाइफ इस ब्यूटीफुल-An inspirational story of a movie life is beautiful


इतालवी अभिनेता निर्माता रोबेर्टो बेनिनी की फिल्म ,’लाइफ इस ब्यूटीफुल ‘बेहद मार्मिक फिल्म है। इसमें मानवीय संवेदानाओं को बेहतरीन ढंग से चित्रित किया गया है। बिपरीत हालातों में भी सकारात्मक सोच और दृढ इच्छाशक्ति जीवन की मासूमियत और सुंदरता को बचा सकती है। इस फिल्म में हास्य ,करुणा और मानव संवेदना बिना किसी खून -खराबे के युद्ध की भयावहता और वीभस्तता को दिखाया गया है। फिल्म के नायक और नायिका स्वयं पति पत्नी ने निभायी है। एक उत्साही यहूदी युवक इटली के एक शहर में काम की तलाश में आता है। यहां उसकी मुलाक़ात एक खूबसूरत स्कूल टीचर से होती है। डोरा की खूबसूरती पर वह फ़िदा हो जाता है। किन्तु डोरा की सगाई तो पहले ही किसी दूसरे के साथ हो गई है। पर वह गिदो की चुलबुली हरकतों और जादुई आकर्षण में बांध जाती है। गिदो उसे सगाई के मंडप से घोड़े पे बिठाकर भगा ले जाता है। गिदो और डोरा को अब हम पति -पत्नी के रूप में देखते हैं। उनके साथ उनका पांच बर्षीय पुत्र जोशुआ भी है।
और भी प्रेरक कहना पढ़ना ना भूलें==>
भाग्य अपना-Two motivational stories in hindi language about own luck
पुनर्जन्म-three motivational stories with a motivational poem of gulzaar
ईश्वर का न्याय-a new super motivational story about the justice of god
An inspirational story of a movie life is beautiful,inspirational story in hindi,inspirational story in hindi for students, motivational stories in hindi for employees, best inspirational story in hindi, motivational stories in hindi language

द्धितीय बिश्व युद्ध के अंतिम चरण में इस यहूदी परिवार को कैद कर लिया जाता है। गिदो ,पत्नी और बेटे को एक नाज़ी यातना शिविर में रखा जाताहै। वह अपने पुत्र को कटु यथार्थ से दूर रखना चाहता है। वह एक कहानी बनाता है। कि यहां सभी लोग एक गेम खेलने आये हैं। वह जोशुआ से कहता है कि वह भूख लगने पर खाना नहीं मांगेगा और ना ही कोई शिकायत करेगा। शिविर के अत्यंत कस्टप्रद जीवन सुरक्षा कर्मियों की निर्दयता को बड़े भोलेपन और सरलता से परिचित कराता है। ये दृश्य अत्यंत ही मार्मिक और करुणा से ओत -प्रोत हैं। जोशुआ का अभिनय तो कमाल का है। उसकी मासूमियत तो दर्शकों के दिलों को झकझोर देती है। फिल्म का संगीत और छायांकन उम्दा है। फिल्म के अंतिम दृश्यों में निदेशक ने तो कमाल ही कर दिया है। फिल्म इस उम्मीद पर ख़त्म होती है कि आनेवाला कल आज से बिलकुल बेहतर होगा। दर्शक का मन बरबस ताली बजाने को होता है और कल का स्वर्णिम एहसास दिलों पर चा जाता है।

मैं आशा करता हूँ की आपको ये story आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद्। ऐसी ही और कहानियों के लिए देसिकहानियाँ वेबसाइट पर घंटी का चिन्ह दबा कर सब्सक्राइब करें।

Tags-An inspirational story of a movie life is beautiful,inspirational story in hindi,inspirational story in hindi for students, motivational stories in hindi for employees, best inspirational story in hindi, motivational stories in hindi language

80%
Awesome
  • Design
loading...
You might also like