Articles Hub

3 तरह के लोग – इन्‍हें पहचानना जरूरी है सफलता के लिए-Best motivational story of the year

Best motivational story of the year,inspirational story in hindi,inspirational story in hindi for students, motivational stories in hindi for employees, best inspirational story in hindi, motivational stories in hindi language
एक Teacher ने एक सुबह Class में प्रवेश करते ही Students को तीन खिलौने दिखाए और एक सवाल किया, “इन तीनों खिलौनों में क्‍या अंतर है?”
सभी Students ने उन खिलौनों को देखा तो पहली नजर में सभी को वे खिलौने एक समान ही दिखाई दिए, लेकिन एक Student को उन खिलौनों में Hole दिखाई दिया और उसने अपनी Teacher से कहा, “Teacher जी, इन तीनों खिलौनों में अलग-अलग तरह के Hole हैं।“
एक खिलौनें के दोनों कानों में Hole था, दूसरे खिलौनें के एक कान में और मुंह में Hole था और तीसरे खिलौनें के केवल एक कान में एक Hole था।
Teacher ने उस Student को एक Needle दी और कहा, “इस Needle को इन तीनों खिलौनों के कानों में डालो।”
उस Student ने Teacher के कहे अनुसार पहले वाले खिलौनें के कान में Needle डाली तो वह Needle दूसरे कान से बाहर आ गई। जब दूसरे खिलौनें के कान में Needle डाली तो वह Needle उस खिलौनें के मुंह से बाहर आ गई और जब Needle तीसरे खिलौनें के कान में डाली तब वह Needle कहीं से बाहर नहीं निकली।
ऐसा देखकर कुछ Students ने अपनी Teacher से जिज्ञासावश सवाल किया “Teacher जी, Needle तो सभी खिलौनों के कानों में डाला गया, ये अलग-अलग Hole से बाहर क्‍यों निकला।“
Teacher ने मुस्‍कुराते हुए जवाब दिया।
पहला खिलौना, जिसके Needle एक कान से डालने पर दूसरे कान से बाहर निकल गई, उन लोगों को Represent करता है, जो आपके आस-पास चारों तरफ रहते हैं और आपके सामने ऐसा दिखाने की कोशिश करते हैं कि वे आपकी बातों को ध्‍यान से सुनते हैं व आपके बारे में चिंता करते हैं लेकिन वास्‍तव में वे आपके सामने केवल ढोंग या दिखावा कर रहे होते हैं। इसलिए इस तरह के लोगों के सामने अपने मन की बातें कहने का कोई मतलब नहीं होता क्‍योंकि इन्‍हें वास्‍तव में आपकी समस्‍याओं से कोई मतलब नहीं होता।
Best motivational story of the year,inspirational story in hindi,inspirational story in hindi for students, motivational stories in hindi for employees, best inspirational story in hindi, motivational stories in hindi language
और भी प्रेरक कहना पढ़ना ना भूलें==>
बदलाव की एक प्रेरक कहानी
चालक भेड़िये और खरगोश की प्रेरक कहानी
कोयल और मोर की प्रेरणादायक कहानी
वे आपसे केवल इसलिए बात कर रहे होते हैं, क्‍योंकि उनके पास कोई और नहीं है। जैसे ही उन्‍हें कोई और मिल जाता है, वे आपको और आपकी बातों को पूरी तरह से भूल जाते हैं।
दूसरा खिलौना, जिसके कान में Needle डालने पर वह Needle उस खिलौनें के मुंह से बाहर निकलता है, उन लोगों को Represent करता है, जो आपकी बातों को ध्‍यान से सुनते हैं और आपके बारे में चिंता भी करते हैं, लेकिन ये लोग अपने किसी उद्देश्‍य को पूरा करने के लिए आपके द्वारा कही गई बातों को आपके ही विरूद्ध Use कर लेते हैं। इसलिए ऐसे लोगों से सदा बचने की कोशिश करनी चाहिए व किसी भी हालत में इन्‍हें अपने मन की बातें नहीं कहनी चाहिए।
तीसरा खिलौना, जिसके कान में Needle डालने पर वह Needle कहीं से भी बाहर नहीं निकलता, उन कुछ एक लोगों को Represent करता है, जिन पर आप अांख बन्‍द करके भी विश्‍वास कर सकते हैं। ऐसे लोग कभी भी और किसी भी स्थिति में आपको धोखा नहीं देते। ऐसे लोगों से हमेंशा मजबूत सम्‍बंध बनाए रखने चाहिए क्‍योंकि ये ही आपके सच्‍चे हितेशी होते हैं।
मैं आशा करता हूँ की आपको ये story आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद्। ऐसी ही और कहानियों के लिए देसिकहानियाँ वेबसाइट पर घंटी का चिन्ह दबा कर सब्सक्राइब करें।

Tags-Best motivational story of the year,inspirational story in hindi,inspirational story in hindi for students, motivational stories in hindi for employees, best inspirational story in hindi, motivational stories in hindi language

80%
Awesome
  • Design
loading...
You might also like