Articles Hub

1 लाख रूपये बने 4.4 करोड़-business in hindi

business in hindi

business in hindi,most unbelievable story in hindi,funny but true news in hindi satire news in hindi language, satire news in hindi, hindi satire quotes, faking news hindi, hindi satire quotes, हिंदी में व्यंग्य

हम एक से बढ़कर एक business जगत की खबरें प्रकाशित करते हैं। पेश है इसी कड़ी में आज हम “1 लाख रूपये बने 4.4 करोड़ “ business in hindi sites प्रकाशित कर रहे हैं . आशा है आपको ये खबर पसंद आएगी
1 लाख रूपये बने 4.4 करोड़……
सुन कर ताजुब हुआ होगा की भला 1 लाख रूपये, 4.4 करोड़ कैसे बन गए. तो आपको बता दे की यह सच है. और ना तो ये रूपये कौन बनेगा करोड़पति से बने हैं,ना ही किसी जुआ से. बल्कि 1 लाख के 4.4 करोड़ शेयर से बने हैं. आम तौर पर देखा गया है की शेयर रिस्की होता है, पैसे डूबते भी हैं. लेकिन किस्मत अच्छी हो तो शेयर के अच्छे पैसे भी मिल जाते हैं. लेकिन यहाँ तो 1 लाख के 4.4 करोड़ मिल गए.आपको बता दे की गर्मियों के दौरान एसी कंपनियों का बिजनेस बढ़ जाता है. इस दौरान एयर कूलर बनाने वाली कंपनियों की बिक्री भी बढ़ जाती है. सीजनल बिजनेस के बावजूद इस सेगमेंट की एक कंपनी का प्रदर्शन शानदार रहा है. इस कंपनी के शेयरों ने लगातार शानदार रिटर्न से निवेशकों की झोली भर दी है. हम बात कर रहे हैं सिम्फनी की. अहमदाबाद की इस कंपनी की एयर कूलर मार्केट में वैल्यू के लिहाज से 50 फीसदी और वॉल्यूम के लिहाज से 42 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी है. हालांकि, कूलर के असंगठित बाजार को मिला देने पर यह हिस्सेदारी 14 फीसदी घट जाती है.पिछले साल जुलाई में जीएसटी लागू होने के बाद अर्थव्यवस्था में संगठित कारोबार की हिस्सेदारी बढ़ी है. निवेशकों ने इस बदलाव के फायदे को जल्दी भांप लिया और सिम्फनी में निवेश किया. एक साल में सिम्फनी के शेयर ने 23 फीसदी तेजी दिखाई है, जबकि इस दौरान बीएसई सेंसेक्स 15 फीसदी ही चढ़ा है.पिछले 10 साल में सिम्फनी के शेयरों नें 44,114 फीसदी का गगनचुंबी रिटर्न दिया है. 13 अप्रैल 2018 को इस शेयर की कीमत 1,857 रुपये थी, जो 2008 में इसी तारीख को महज 4.20 रुपये ही थी. यदि 2008 में इस शेयर में आपने 1 लाख रुपये निवेश किए होते, तो उसकी कीमत आज 4.4 करोड़ रुपये हो गई होती. कमाल की बात यह है कि 13 साल पहले कंपनी करीब-करीब दिवालिया हो चुकी थी.लेकिन आज यह कंपनी इतनी उचाईयों पर पहुंच चुकी है की अपने निवेशकों को अच्छा मुनाफा दे रही है.
आपको बता दे की आईसीआईसीआई डायरेट डॉट कॉम ने भी 31 मार्च 2018 तिमाही के नतीजों में सिम्फनी के रेवेन्यू में 25.10 फीसदी, एबिड्टा में 35.40 फीसदी और कर-बाद-मुनाफा में 19.60 फीसदी की ग्रोथ की उम्मीद जताई है. आईडीबीआई कैपिटल के एके प्रभाकर भी इस शेयर के अच्छे प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त हैं.
मैं आशा करता हूँ की आपको ये खबर आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद्। ऐसी ही और कहानियों के लिए देसिकहानियाँ वेबसाइट पर घंटी का चिन्ह दबा कर सब्सक्राइब करें।

business in hindi

80%
Awesome
  • Design
loading...
You might also like