Articles Hub

famous hindi short stories-एक सुन्दर राजकुमारी की कहानी

famous hindi short stories, fiction story in hindi, a fiction story in hindi, hindi fiction stories,fiction stories in hindi





देसिकहानियाँ में हम एक से बढ़कर एक काल्पनिक कहानियां प्रकाशित करते हैं।पेश है इसी कड़ी में “एक सुन्दर राजकुमारी की कहानी” famous hindi short stories आशा है,ये आपको पसंद आएगी।

लेखक-संजीव

प्राचीन समय की बात है, एक राज्य का खूबसूरत राजकुमार अपने लिए एक योग्य राजकुमारी की खोज में था और इसके लिए सात समुन्दर पार जा चूका था पर उसे सफलता हाथ नहीं लगी थी। थक हार कर वो वापस आ गया। एक दिन बहुत जोरदार बारिश हो रही थी की तभी राजमहल के दरवाजे पर दस्तक हुई, जब सेवक ने दरवाजा खोला तो एक बहुत सुन्दर लड़की भींगी हुई,ठंढ से कांपती हुई खड़ी थी। राजकुमार के पूछने पर उसने कहा की वो एक राजकुमारी है। उस लड़की के बाल भींगे हुए थे, कपडे और जुत्ते कीचड़ से लतपथ थे पर तब भी वो एक राजकुमारी होने का दावा कर रही थी, तभी राजकुमार की माँ वहां आयी और उसको महल के अंदर बुलाते हुए उससे कहा की की तुम राजकुमारी हो या नहीं ये तो केवल समय ही बताएगा। राजकुमार को वो लड़की पहली नजर में ही भा गयी पर उसने रानी माँ के आदेश का इंतजार करने का निश्चय किया। अपने सेवकों को उस लड़की का आदेश मानने को कह रानी ने उससे कहा की तुम ऊपर जाकर कपडे बदल खाने आए जाओ। जब लड़की ऊपर चली गयी तो रानी ने उसके स्वादिस्ट खाने में एक बून्द सड़े हुए सेब का रस डाल दिया।
और भी रोचक काल्पनिक कथाये पढ़ना ना भूलें==>
परिस्तान की राजकुमारी
famous hindi short stories, fiction story in hindi, a fiction story in hindi, hindi fiction stories,fiction stories in hindi

सब खाने बैठे पर उस लड़की ने थोड़ा सा खाना खाकर ही छोड़ दिया। पूछने पर उसने कहा की खाने में कुछ बदबू सी आ रही है। खाना ख़तम कर वो लड़की राजकुमार से बातें कर रही थी तब रानी ने ऊपर जाकर उसके कमरे में उसके पलंग पर एक मूंगफली रखी और उसके ऊपर 10 गद्दे बिछवाये और फिर उसके ऊपर 5 चादर बिछवाने को कहा। फिर सोने का समय आया और सब अपने अपने कमरों में जाकर सो गए। सुबह हुई तो रानी ने उससे पुछा की तुम्हे कैसी नींदः हुई तो लड़की ने कहा की सब बहुत अच्छा था पर पता नहीं क्या था जो रात भर मेरी पीठ में गड़ता रहा। तब रानी और राजकुमार समझ गए की ये लड़की सच में एक राजकुमारी है, क्यूंकि केवल एक राजकुमारी ही स्वादिस्ट खाने में एक बूँद की मात्रा भर ख़राब खाने की पहचान कर सकती है और 10 गद्दों को 5 चादरों के नीचे पड़े एक मूंगफली उसकी नींद ख़राब कर सकता है। इसके बाद धूमधाम से राजकुमार का विवाह राजकुमारी के साथ हो गया और दोनों खूब सुख से रहने लगे।


मैं आशा करता हूँ की आपको ये “famous hindi short stories” आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद्। ऐसी ही और कहानियों के लिए देसिकहानियाँ वेबसाइट पर घंटी का चिन्ह दबा कर सब्सक्राइब करें।
इस कहानी का सर्वाधिकार मेरे पास सुरक्छित है। इसे किसी भी प्रकार से कॉपी करना दंडनीय होगा।




80%
Awesome
  • Design
loading...
You might also like