ga('send', 'pageview');
Articles Hub

Gardening Tips in Hindi-गार्डन(बगीचा) खुशियों का

unbelievable story but true in hindi

गार्डन(बगीचा) खुशियों का…..
फूलो का शौक भला किसे नहीं होता है, कुछ लोग तो अपने घर को ही बगीचा बना डालते हैं.ऐसा नहीं है की बगीचा में सिर्फ फूल ही लगाए जाए, आज कल तो काटों की कीमत भी बढ़ गयी है, जी हाँ हम बात कर रहे हैं, कैक्टस की! एक से बढ़ कर एक कैक्टस देखने को मिल जाएंगे.तो बात करते हैं गार्डन की जिन्हे इनका शौक है, वो इन बातों पर ध्यान कर अपने बगीचे को शानदार बना सकते हैं…..

1. पिछले सीजन के पौधों को साफ़ करें- पिछले साल के सभी पुराने पौधों को बाहर निकालने के लिए साल का एक निश्चित समय है.मतलब बारहमासी को काट लें और सभी मृत मौसमी पौधों को हटा दें. सभी मृत पौधे को अपने कम्पोस्ट ढेर में जोड़ें, यह चीज सोने की धूल है, ताकि सुनिश्चित करें कि आप ऊर्जा और प्राकृतिक उर्वरक को अपनी धरती में वापस लाने के लिए इसे जमीन में ही मिला दे.

2. अपनी सीमाओं को उर्वरक बनाएं-अपनी सीमाओं के लिए महंगी खाद और उर्वरकों पर अपना पैसा बर्बाद ना करे. कुछ अच्छे पुराने खाद प्राप्त करें और अपने बगीचे की सीमाओं पर एक मोटी आवरण फैलाएं.

3. टहनियों को कट करे-पिछले मौसम में बढे टहनियों को काट ले, लगातार बढ़ रहे टहनियों को काटते रहना चाहिए.

और भी रोमांचक अबिश्वाश्नीय खबरें पढ़ें==>

सांप और पंछी की लड़ाई, जानिए कौन हुआ विजेता
क्या हम एलियंस के वंशज है ,ये खबर पढ़कर आप हैरान हो जायेंगे
क्या ये रहस्मय लोग भविष्य से आए थे
अब इंसान का भविस्य में जाना संभव होगा, जानिए कैसे

4. पथ और ड्राइव साफ़ करें-जब तक आपके पास सर्दियों में कुछ स्पष्ट मौसम होता है, तब तक एक सख्त बगीचे ब्रश के व्यापक पथ और ड्राइववे के साथ पसीने को काम करने का एक अच्छा मौका है. यह आपको यह देखने का मौका देगा कि क्या आपके पथ के तरीकों को बहुत ठंढ क्षति है और वसंत में क्या मरम्मत की जरूरत है.किसी भी संयंत्र मलबे के पथ और ड्राइव को साफ़ रखने के द्वारा, आप अपने सतहों को सबसे खराब frosts से सुरक्षित कर सकते हैं.

5. संयंत्र बीज-आप वसंत की शुरुआत के लिए घर के अंदर बीज लगाकर शुरू कर सकते हैं; यह भी एक तरह से अपने रोपाई slugs और घोंघे द्वारा munched किया जा रहा है.आगे अपने पौधों की रक्षा करने के लिए, आप भारी बागानों में जाल के साथ बाहर स्लोग्स और घोंघे को रोकने के लिए रोपण कर सकते हैं जब वे शुरुआती वसंत में सक्रिय हो जाते हैं.
इस तरह के उपायों से आप अपने बगीचे को हमेशा हरा-भरा रख सकते हैं.

Gardening Tips in Hindi-गार्डन(बगीचा) खुशियों का

unbelievable story but true in hindi

80%
Awesome
  • Design
loading...