Articles Hub

परफ्यूम एक,फायदे अनेक-health news articles

health news articles


हम एक से बढ़कर एक health जगत की खबरें प्रकाशित करते हैं। पेश है इसी कड़ी में आज हम “परफ्यूम एक,फायदे अनेक” health news articles sites प्रकाशित कर रहे हैं . आशा है आपको ये खबर पसंद आएगी
वैसे तो परफ्यूम किसे पसंद नहीं है, सभी की अपनी अपनी च्वाइस होती है,लेकिन पसंद सभी को होती है.क्योँकि वो कहते हैं फूलो पर तितलियाँ मंडराती ही हैं.ठीक उसी तरह सुगंध हमारी भावनाओं से जुड़ा हुआ है और काफी हद तक यह हमारे मस्तिष्‍क को भी प्रभावित करता है. यदि आप किसी विशेष खुश्‍बू के दीवाने हैं तो वह अनायास ही आपको अपनी तरफ खींचता है. ऐसा भी माना जाता है कि सुगंध व्‍यक्ति के व्‍यक्तित्‍व को भी दर्शाता है. एक शोध में यह बात सामने आयी है कि सुगंध व्‍यक्ति की संवेदना से भी जुड़ा है. सुगंध को लेकर लोगों में अलग-अलग तरह की राय हो सकती है. वैसे सुगंध की कहानी बहुत पुरानी है, हजारों साल पहले धार्मिक कार्यों के लिए गोंद और रोजिन जलाया जाता था. सबसे पहले परफ्यूम का चलन मिस्र से मिलती है. हाल ही में जर्मन के वैज्ञानिकों को मिस्र के पिरामिड से धातु की बोतल में सूख चुका इत्र मिला है, जिसके राज के बारे में जानने की कोशिश अभी भी जारी है. इस बॉटल को साढ़े तीन हजार साल पुरान माना जा रहा है.
कुछ लोग अच्‍छी सुगंध वाला परफ्यूम पर्सनालिटी के लिए लगाते हैं.
, ehealth news, health news 2018,health news 2017, health news.com, channel 7 health news, channel 4 health news, abc.com health news, health news and articleshealth news articles
इसके पीछे उनका तर्क यह है कि इससे उनका व्‍यक्तित्‍व और भी निखरता है, खासकर किसी पार्टी में उनको महिलाओं को इंप्रेस करने में ज्‍यादा मशक्‍कत नहीं करनी पड़ती.
कई शोधों में भी यह बात सामने आयी है कि सुगंध भावनात्‍मक स्‍मरण से जुड़ा है. इससे लोगों को खुशी मिलती है.
कुछ लोग तो अपनी महिला या पुरुष पार्टनर की की पसंद के आधार पर ही परफ्यूम का चयन करते हैं. कुछ लोग तो न चाहते हुए भी ऐसे परफ्यूम लगाते हैं जो उनके साथी को प्रभावित करे.
एक सर्वे के मुताबिक 45 प्रतिशत महिलाओं का मानना है कि सही खुश्‍बू से उनको ऊर्जा मिलती है। यानी सुगंध एक प्रकार की एनर्जी है जो शरीर को स्‍फूर्तिवान बनाती है.
मैं आशा करता हूँ की आपको ये खबर आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद्। ऐसी ही और कहानियों के लिए देसिकहानियाँ वेबसाइट पर घंटी का चिन्ह दबा कर सब्सक्राइब करें।

health news articles

80%
Awesome
  • Design
loading...
You might also like