Articles Hub

आसान तरीका अपने लम्बाई बढ़ाने का-health news hindi me

health news hindi me

health news hindi me, health news in hindi language, health related news in hindi, health news hindi me, news in health in hindi, today latest health news in hindi, health news latest hindi
देसिकहानियाँ में हम एक से बढ़कर एक स्वस्थ्य से जुडी खबरें  प्रकाशित करते हैं। पेश है इसी कड़ी में आज हम “आसान तरीका अपने लम्बाई बढ़ाने का” health news hindi me प्रकाशित कर रहे हैं . आशा है आपको ये खबर पसंद आएगी

सभी लम्बा होना चाहते हैं, फिर वो लड़का हो या लड़की.सबो का मानना है की लम्बा कद स्मर्टनेस को बढ़ाता है, वहीँ कुछ जॉब में टी लम्बा होना जरुरी किया गया है. इसलिए सभी लम्बा होना चाहते हैं और लम्बा होने के लिए आपको मार्किट में ढेर साड़ी दवाइया भी मिल जाएंगी. मतलब लम्बा होने का क्रेज सभी को है.मतलब साफ़ है की लम्बे लोग दूर से ही अट्रैक्ट करते हैं. उनमें से कुछ स्वाभाविक रूप से एक अच्छी ऊंचाई के साथ धन्य हैं जबकि कुछ कम ऊंचाई के हैं. और कुछ ऐसे हैं जो बहुत लंबा हैं. तो, वो लड़के, जिनकी ऊंचाई कम हैं और अपनी ऊंचाई बढ़ाने के लिए चिंतित हैं, हम उनकी सहायता करेंगे, हम आपको अपनी ऊंचाई बढ़ाने के लिए कुछ युक्तियां बताएंगे.
हम सभी जानते हैं कि हमारी ऊंचाई एक निश्चित आयु तक बढ़ जाती है और फिर यह बंद हो जाती है. महिलाओं में ऊंचाई 18 साल तक बढ़ जाती है और पुरुषों की ऊंचाई 24 साल तक बढ़ जाती है. ऊंचाई में वृद्धि HGH नामक वृद्धि हार्मोन के उत्पादन के कारण होती है. जैसा कि हम वयस्कता तक पहुंचते हैं, ऊंचाई बढ़ाना मुश्किल है क्योंकि एचजीएच हार्मोन धीरे-धीरे बंद हो जाते हैं. और अगर हार्मोन स्वाभाविक रूप से जारी किए जाते हैं, तो हम देख सकते हैं कि हमारी ऊंचाई बढ़ रही है.तो चलिए जानते हैं कुछ तरीको के बारे में जो 1 सप्ताह में आपकी ऊंचाई बढ़ाने के लिए बेहतरीन अभ्यास हैं और ये तरीके स्वाभाविक हैं इसलिए यह आपको प्रभावित नहीं करेगा.इन अभ्यासों को नियमित रूप से सप्ताह में 2-3 बार किया जाना चाहिए.इसके लिए आपको खूब सारा व्यायाम करने की जरुरत नहीं है, बल्कि आपको व्यायाम से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपको नुकसान हो सकता है.
1. बार हैंगिंग- आपको बता दे की गुरुत्वाकर्षण मुख्य चीज है जो आपकी जोड़ों को फैलाकर अपनी ऊंचाई को प्रभावित करती है. उपास्थि पतले हो जाने की वजह से आप छोटे दिखने लगते है, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए, एक ऊर्ध्वाधर बार पर लटकना सबसे अच्छा और आसान तरीका है.लटकने की वजह से आपके निचली धड़ से रीढ़ की हड्डी का निर्माण तेजी से होता है और रीढ़ की हड्डी पर पुल घट जाती है. जिससे आपकी ऊंचाई 1 से 2 इंच तक बढ़ सकती है इसके लिए समय लगेगा, यह परिणाम आपको उसी समय नहीं देगा.बल्कि धीरे-धीरे आपकी ऊंचाई बढ़ेगी.
2. स्ट्रेच-यदि आप चाहते हैं कि आपकी ऊंचाई तेजी से बढे, तो आपको अपने शरीर में खिंचाव की आवश्यकता है. ऐसे व्यायाम बहुत सारे हैं जो आप कर सकते हैं यहां हमने दो अभ्यासों के बारे में जानकारी दी है जिन्हें आपको प्रयास करना होगा.
लेग स्ट्रेच: इस अभ्यास में, आपको बैठकर अपने पैरों को अपने सामने रखें, फिर आपको अपने आप को फैलाना होगा और झुके बिना अपने पैर की उंगलियों को छूना होगा. ऐसा करते समय आप महसूस करेंगे कि आपका शरीर फैला है. कम से कम 10 सेकंड के लिए अपने पैर की उंगलियों को अवश्य रखें इसे 5 गुना के लिए दोहराएं.
स्काई स्ट्रेच: स्काई स्ट्रेच व्यायाम सरल और सबसे अच्छा व्यायाम है आपको बस पैर की उंगलियों पर सीधे खड़े रहना होगा और अपने आप को जितना संभव हो उतना ऊंचा करना होगा. 10 सेकंड के लिए रहे और उसके बाद आराम करे और इसे 5 गुना के लिए दोहराएं.
3. स्लीप वेल- यदि आप सही तरीके से सोते हैं तो यह आपके शरीर को स्वाभाविक रूप से फैल जाएगा आपकी नींद की स्थिति की तरह होना चाहिए, आपके पैरों को आप से दूर होना चाहिए. यदि आप तकिया का उपयोग नहीं करते तो यह बेहतर है क्योंकि यह आपकी स्थिति को सही नहीं रखता है. नींद में 7 से 8 घंटे खर्च करें, क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है.
health news hindi me, health news in hindi language, health related news in hindi, health news hindi me, news in health in hindi, today latest health news in hindi, health news latest hindi
और भी स्वास्थ्य से सम्बंधित खबरें पढ़ें==>
सेक्स पावर बढ़ाना है तो ये खाइये
आयुर्वेदिक दवाई जो आपका दिमाग कम्प्यूटर सा तेज़ कर देगी
गंजेपन का शर्तिया इलाज
बर्फ के ये 15 फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप
4. अच्छा खाना खाये-उचित और स्वस्थ खाना खाने से आपको अच्छी त्वचा और बाल ही नहीं मिलेगा बल्कि आपकी ऊंचाई बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. आपको नियमित रूप से प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम की सही मात्रा भोजन में लेना चाहिए. स्वस्थ भोजन खाने से आपकी हड्डियों में वृद्धि होती है, लेकिन अगर आप गलत भोजन खाते हैं तो यह विकास बंद हो जाएगा. उचित आहार चार्ट बनाएं और सही ठंग से सही समय पर सही खाना और अच्छा खाना खाये.
5. मैडिटेशन-अंतःस्रावी तंत्र मानव शरीर में प्रमुख प्रणाली है. पिट्यूटरी ग्रंथि ही मानव विकास हार्मोन जारी करता है, और ऊंचाई में वृद्धि के लिए यह महत्वपूर्ण है पिट्यूटरी ग्रंथि ही वृद्धि हार्मोन को रिलीज करती है. मैडिटेशन(ध्यान) का प्रभाव आपकी ऊंचाई में वृद्धि करता है.
6.सूर्य की रौशनी- सूर्य का प्रकाश विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है. विटामिन डी आपको आपकी ऊंचाई बढ़ाता है क्योंकि यह हड्डी के विकास पर प्रभाव डालता है. विशेष रूप से, यदि आप सुबह या देर से दोपहर को लेते हैं तो सनबाथिंग उपयोगी हो सकता है, क्योंकि इस समय पराबैंगनी विकिरण बहुत कम होती है.

हम आशा करते हैं की आपको ये “health news hindi me” पसंद आयी। अगर ऐसा है तो कृपया इस खबर को फेसबुक और व्हाट्स एप्प पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें। आप अपना कमेंट इस लेख के नीचे लिख सकते हैं। धन्यवाद्।

health news hindi me

80%
Awesome
  • Design
loading...
You might also like