Articles Hub

चावल के पानी से चेहरा धोने के फायदे जानकर आप रह जायेंगे हैरान -health tips news in hindi

health tips news in hindi

health tips news in hindi, ehealth news, health news 2018,health news 2017, health news.com, channel 7 health news, channel 4 health news, abc.com health news, health news and articles
हम एक से बढ़कर एक health जगत की खबरें प्रकाशित करते हैं। पेश है इसी कड़ी में आज हम “चावल के पानी से चेहरा धोने के फायदे जानकर आप रह जायेंगे हैरान” health tips news in hindi sites प्रकाशित कर रहे हैं . आशा है आपको ये खबर पसंद आएगी
उपयोग करे, चेहरा धोने के लिए चावल का पानी………
अक्सर देखा गया है की घरेलू नुस्खे काफी कारगर साबित होते हैं, इनका सबसे बड़ा फाइदा ये तो होता की इसका साइड इफेक्ट नहीं होता है. वैसे भी घरेलू नुस्खे आपको घर में ही मिल जाएंगे, आप इनका उपयोग भी करते हैं, लेकिन आपको इसके फायदे नहीं मालूम होते हैं, इसलिए कभी कभी आप उपयोग करने के बदले जरुरत के सामान को भी फेंक देते हो. आज ऐसे ही एक नुस्खे के बारे में बात करेंगे, जो बहुत ही फाइदा देता है, लेकिन मालूम न यही होनी की वजह से उसे फेंक दिया जाता है. जी हाँ हम बात कर रह हैं, चावल के पानी का, मतलब मांड का. वैसे बहुत सारे लोग मांड-भात भी कहते हैं, तो कुछ लोग मांड में नमक डाल कर उसे पीते भी हैं यह बहुत फायदे मंद होता है. लेकिन क्या आपको पता है की मांड से चेहरा भी धोया जाता है.यह पानी सेहत के लिए जितना फायदेमंद है, त्‍वचा के लिए उतना ही गुणकारी. जीं हां चावल का पानी आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है. त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपायों का प्रयोग करने वालों को पके चावल के पानी से बहुत फायदा हो सकता है. चावल के पानी का इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जा सकता है. सप्ताह में एक बार इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल करने से सौंदर्य से जुड़ी कई समस्याओं का निदान आसानी से हो जाता है.चावल के पानी में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा के कारण यह त्वचा में नमी बरकरार रखती है.इसके इस्तेमाल से त्वचा की रंगत निखरती है. चेहरे के दाग-धब्बों और झुर्रियों दूर होते है. इसके अलावा माड़ से त्वचा में कसावट आती है और पोर्स टाइट होते हैं. इन खूबियों के चलते यह पानी एक अच्छा क्लींजर भी है.त्‍वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी चावल का पानी बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप पतले और बेजान बालों की समस्‍या से परेशान है तो चावलों के पानी से बालों को धोये. चावल के पानी से बालों को धोने से बाल घने होने के साथ-साथ बालों में चमक भी बनी रहती है. चावल के पानी को अपने बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर शैम्‍पू और कंडीशनर से धो लें. आप महंगे ट्रीटमेंट के बिना पा सकते हैं, सुंदर और चमकीले बाल. है ना फायदेमंद !
इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होगा, सिर्फ…..एक कप चावल को अच्‍छी तरह से साफ करके पानी में भिगो देना है.आधे घंटे के बाद जब चावल में मौजूद पोषक तत्‍व पानी में घुल जाये तो बर्तन को गैस में रख दें और चावल को पकने दें.
चावल पकने के बाद उसका माड़ निकाल लें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें.फिर इस पानी से अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें.मसाज करने के 10 मिनट बाद चावल के पानी से ही अपना चेहरा धोकर सूखे कपड़े से चेहरा पोंछ लें.
आपको तुरंत अपनी त्वचा में बदलाव नजर आने लगेगा.देर किस बात की उपयोग करे और खुद फर्क देखे.
मैं आशा करता हूँ की आपको ये खबर आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद्। ऐसी ही और कहानियों के लिए देसिकहानियाँ वेबसाइट पर घंटी का चिन्ह दबा कर सब्सक्राइब करें।

health tips news in hindi

80%
Awesome
  • Design
loading...
You might also like