Articles Hub

एक ज्वालामुखी जो दुनिया में ला सकता है तबाही-latest amazing news around the world

latest amazing news around the world

latest amazing news around the world
हम एक से बढ़कर एक टेक जगत की खबरें प्रकाशित करते हैं। पेश है इसी कड़ी में आज हम “एक ज्वालामुखी जो दुनिया में ला सकता है तबाही- latest amazing news around the world” tech news sites प्रकाशित कर रहे हैं . आशा है आपको ये खबर पसंद आएगी
प्राकिर्तिक आपदा कभी भी हो सकती है, जैसे की भूकंप,बाढ़,सुनामी या फिर तेज आंधी. इन सब पर इंसानो का कोई वश नहीं चलता है. यह कभी भी किसी भी समय आ सकती है, और आने के बाद बहुत तेज विपदा लाती है, जिसकी वजह से कई कई साल लग जाते हैं, सब कुछ सही करने में. लेकिन इस बार साइंटिस्ट के लिए ज्वालामुखी बना है, सबसे बड़े डर की वजह. क्योंकि यह दुनिया के सबसे खतरनाक ज्वालामुखी है.इस ज्वालामुखी का नाम है ‘यलोस्टोन’ जिसे लेकर साइंटिस्ट को नया डर सताने लगा है.आपको बता दे की ‘यलोस्टोन’ लावा से भरा हुआ है,जो कभी भी फट सकता है. इसलिए वैज्ञानिक इसे ‘सुपर वॉल्कैनो’ का नाम भी दे रहे हैं. एक रिपोर्ट की माने तो यह ज्वालामुखी 72 किलोमीटर लंबी और 54 किलोमीटर चौड़ी एक चैनल के नीचे मिला है, इसमें लावा भरा हुआ है. वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर इसमें धमाका हुआ तो यह सबसे बड़ा ज्वालामुखी विस्फोट होगा.यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सस की ओर से रिसर्च कर रहे डॉ. पीटर नेलसन ने बताया कि इतनी तादाद में लावा होना बेहद खतरनाक है.

और भी latest technology news in hindi today के लिए लिंक्स पर क्लिक करें
रोबोटिक ग्लव्स जो आपके देंगे “डबल हैंड”
कमल का ये गूगल एप्प, जानिये इसके बारे में
जापान का नया आविष्कार, बना लीं खुद सरकने वाली चप्पलें
अलविदा चार्जर: बैटरी के बिना चलने वाले फोन का हुआ आविष्कारये कभी भी फट सकता है और अगर ऐसा हुआ तो पूरी दुनिया में इसके विनाशकारी असर होंगे.इस ज्वालामुखी में इतनी ताकत है कि इसका मलबा आसमान में सैकड़ों किलोमीटर तक फैल जाएगा. ज्वालामुखी से निकलने वाली मोटी राख आसमान में जम जाएगी जो सूरज की किरणों को भी पूरी तरह से ढक देगी. हालात ऐसे बन जाएंगे कि जैसे किसी परमाणु के हमले के बाद हुआ हो.
वैज्ञानिक मानते हैं कि इस ज्वालामुखी विस्फोट के बाद सूरज की किरणें महीनों धरती पर नहीं पड़ेगी और हम न्यूक्लियर विंटर जैसा कुछ देखेंगे. सिर्फ इतना ही नहीं इस ज्वालामुखी से निकला लावा भी कई किलोमीटर के दायरे में बिखरेगा इसके चलते वहां जीवन नष्ट हो जाएगा.इससे पहले ज्वालामुखियों पर रिसर्च करने वाले डॉक्टर मिशेल पोलैंड ने बताया था कि सबसे खतरनाक माने जाने वाले यलोस्टोन वॉलकेनो में बेहद ताकतवर धमाका हो सकता है. इस बार इसके विस्फोट से हाइड्रोथर्मल इरप्शन होगा, अगर ऐसा होता है तो इससे लगे कई इलाकों में विनाश जैसी स्थिति बन जाएगी और कई जानों को खतरा भी होगा. वैज्ञानिक ने यह भी बताया लगभग 13 हजार साल पहले ऐसा ही एक धमाका इस ज्वालामुखी के पास हुआ था जिस वजह से यहां 2.5 किलोमीटर चौड़ी खाई बन गई थी. अगर ऐसा दोबारा हुआ तो एक बार फिर प्रलय मच जाएगा.जिसके बाद आम जीवन खत्म हो जाएगा.

मैं आशा करता हूँ की आपको ये खबर आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद्। ऐसी ही और कहानियों के लिए देसिकहानियाँ वेबसाइट पर घंटी का चिन्ह दबा कर सब्सक्राइब करें।

latest amazing news around the world

80%
Awesome
  • Design
loading...
You might also like