Articles Hub

बदलता मौसम और बिमारियों से ऐसे बचे-health related news in hindi

health related news in hindi

health related news in hindi
हम एक से बढ़कर एक Health जगत की खबरें प्रकाशित करते हैं। पेश है इसी कड़ी में आज हम “बदलता मौसम और बिमारियों से ऐसे बचे” health related news in hindi प्रकाशित कर रहे हैं . आशा है आपको ये खबर पसंद आएगी
बदलता मौसम और बिमारियों से ऐसे बचे….
मौसम का मिजाज बदलता है तो शरीर पर भी असर होता है,और आज-कल तो इस बदलते मौसम की वजह से बहुत सी बीमारियां भी होती हैं. खास कर सर्दी-जुकाम,छींक और बुखार. प्रायः यह देखा गया है की इस बदलते मौसम में सर्दी होना लाजमी है जिसकी वजह से बुखार हो जाती है, या शरीर में दर्द हो जाता है. पुराना दर्द भी हरा हो जाता है. सर भरी रहना, या फिर गले में किच-किच, जल्दी थकान आना. ये सभी बीमारियां इस बदलते हुए मौसम के साथ देखे जाते हैं. दरअसल मौसम जब अचानक से बदलता है तो हमारा शरीर इस परिवर्तन के लिए तैयार नहीं रहता है और इसी कारण जुकाम, बुखार, छींक, नाक बहना आदि कई परेशानियां हो जाती हैं. सर्दी और गर्मी के मौसम में बदलाव की वजह से अक्सर वायरल बुखार लोगों को अपनी चपेट में ले लेता है. इसका खतरा उन लोगों को सबसे ज्यादा होता है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है या जिन्हें पहले से कोई बीमारी होती है.वायरल इंफेक्शन के लक्षण हैं–गले में खराश और दर्द, जुकाम होना, आंखों में जलन,लाली और खुजली होना,सिर दर्द, और तेज बुखार होना.
इस तरह के वायरल इंफेक्शन से बचाव के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

और भी स्वास्थ्य से सम्बंधित खबरें पढ़ें==>
सेक्स पावर बढ़ाना है तो ये खाइये
आयुर्वेदिक दवाई जो आपका दिमाग कम्प्यूटर सा तेज़ कर देगी
गंजेपन का शर्तिया इलाज
बर्फ के ये 15 फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप
बेमौसम की चीजों का सेवन-कई बार जब हम बेमौसम की चीजों का सेवन करते हैं, जैसे गर्मियों की शुरुआत में ही खूब ठंडा पानी पीना, आइसक्रीम-कुल्फी खाना या बेमौसम के फल और सब्जियों का सेवन करना आदि, तो भी वायरल रोगों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए हर मौसम में आपको मौसमी चीजों का ही सेवन करना चाहिए. मौसमी फलों और सब्जियों के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और इस तरह के वायरल इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है.
साफ-सफाई का विशेष ध्यान-वायरल बीमारियों का सबसे ज्यादा खतरा उन लोगों को होता है जो अपने शरीर और अपने आसपास की सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं. चूंकि मौसम के बदलाव के समय बीमारी के जीवाणु ज्यादा एक्टिव होते हैं इसलिए इस समय साफ-सफाई का विशेष खयाल रखना चाहिए. रोजाना साबुन से नहाना, कपड़े धूप में सुखाना, बाथरूम और ट्वॉयलेट की अच्छी तरह सफाई करना, खांसते और छींकते समय मुंह पर रूमाल रखना आदि बातों का ध्यान रखना जरुरी है. इसके अलावा सब्जियों को धुलकर पकाना और खाने से पहले हाथ धुलना भी बहुत जरूरी है.
मैं आशा करता हूँ की आपको ये खबर आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद्। ऐसी ही और कहानियों के लिए देसिकहानियाँ वेबसाइट पर घंटी का चिन्ह दबा कर सब्सक्राइब करें।

health related news in hindi

80%
Awesome
  • Design
loading...
You might also like