ga('send', 'pageview');
Articles Hub

क्या अब कब मौत होगी इसकी जानकारी मिल जायेगी-mano ya na mano

mano ya na mano

mano ya na mano, amazing things, amazing a things, a thousand amazing things, an amazing things, amazing things to do, amazing things the world, the amazing things in world, the amazing things
हम एक से बढ़कर एक amazing जगत की खबरें प्रकाशित करते हैं। पेश है इसी कड़ी में आज हम “क्या अब कब मौत होगी इसकी जानकारी मिल जायेगी”mano ya na mano प्रकाशित कर रहे हैं . आशा है आपको ये खबर पसंद आएगी
अभी तक ऐसा संभव नहीं हो पाया है की आपकी मौत कब आएगी,आपको पहले पता चल जाए. क्योँकि जीवन और मरण पर किसी का जोड़ नहीं. लेकिन मेडिकल विज्ञानं ने जीवन का होना भले सुनिश्त कर दिया हो,लेकिन मौत कब होगी इसका पता नहीं चल पाया है. आज तक इसी भविष्यवाणी कोई नहीं कर पाया है,हाँ ज्योतिष शास्त्र भले ही इसका आकलन लगाने की कोशिश करते आये हैं लेकिन अभी तक यक़ीनन कोई नहीं कह पाया है.ऐसे में Google ने ऐसा टूल डेवलप किया है,जो आपकी मौत की भविष्यवाणी कर देगा.हलाकि इंसान में सबसे ज्यादा खौफ और दहशत मौत को लेकर होती है. कुछ भी जुगत लगाकर इंसान ज्यादा दिनों तक अपनी मौजूदगी इस दुनिया में बनाए रखना चाहता है. ऐसे में बदलती तकनीक और विज्ञान ने इसे काफी हद तक मुमकिन भी किया है. पहले जो कभी लाइलाज बीमारियां हुआ करती थीं, आज के समय में उनका निदान और उपचार संभव हो गया है. फिर भी जो इंसान इस दुनिया में आया है, उसकी मृत्यु निश्चित है. इस बात को कोई भी झुठला नहीं सकता.ऐसे में एक ऐसी टेक्नोलॉजी इजाद हो गई है, जो आपकी मौत को टाल तो नहीं सकती, लेकिन आपके पास कितनी जिंदगी बची है, ये जरूर बता सकत है.आपको बता दें हेल्थ से जुड़े विशेषज्ञ काफी समय से मरीजों के जमा हेल्थ कार्ड, रिपोर्ट्स और रिकॉर्ड्स को बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि समय रहते मरीजों को सही जानकारी दी जा सके.
खबरों के मुताबिक़ टेक दिग्गज गूगल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ऐसा सिस्टम तैयार कर रहा है, जो मरीजों की मृत्यु की भविष्यवाणी कर पाएगा.
यानी ये सिस्टम बताने में सक्षम होंगे कि मरीज के जिंदा रहने के कितने आसार हैं और उसकी मौत कब हो सकती है.मतलब आप कब मरने वाले हैं इसका आकलन पहले ही यह टूल लगा देगी. आपको बता दे कि गूगल ने हाल ही में एक ऐसा टूल डेवलप किया है जो पहले मरीज की बीमारी के लक्षणों को स्टडी करेगा, फिर स्टडी के आधार पर ये बताएगा कि उसके जिंदा रहने की क्या संभावनाएं हैं.
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इस टूल की टेस्टिंग भी की गई. ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित एक महिला सिटी हॉस्पिटल पहुंची. पहुंचने तक फ्लूइड्स उसके लंग्स में भरने लगे थे.दो डॉक्टरों ने उस महिला का रेडियोलॉजी स्कैन किया और हॉस्पिटल के कम्प्यूटर्स ने बताया कि 9.3 प्रतिशत तक संभावनाएं हैं कि महिला की मौत हो सकती है. इसके बाद गूगल की बारी आई. कंपनी द्वारा तैयार किए गए एक नई तरह के एल्गोरिदम ने महिला के हेल्थ रिकॉर्ड से संबंधित करीब 175,639 डेटा पॉइंट्स को स्टडी किया और बताया कि महिला की मौत की संभावना 99.9 तक है. इसके कुछ दिन बाद ही महिला की मौत हो गई.
ये देखकर मेडिकल एक्सपर्ट्स हैरान रह गए. जो उन्हें सबसे खास बात लगी वो ये थी कि गूगल उन रिपोर्ट्स और आंकड़ों तक भी पहुंचा जो काफी पुरानी थी और एक्सपर्ट्स नहीं पहुंच पा रहे थे. गूगल ने PDF में मौजूद और पुराने चार्ट पर लिखे गए सारे नोट्स को स्टडी किया और रिजल्ट दिया.
इस तरह गूगल का यह टूल बता देगा कि आप कितने दिन जिन्दा रहने वाले हैं. हलाकि यह टूल कितना कारगर साबित होगा यह तो आने वाला वक्त ही बता पायेगा…………….

और भी अजब गजब खबरें पढ़ें==>
क्या दिमाग से कमजोर लोगों को ही फ़ोन की लत लगती है
पुराने समय के सजा देने के तरीको को जान कर आपकी रूह काँप जाएगी
एक ज्वालामुखी जो दुनिया में ला सकता है तबाही
मैं आशा करता हूँ की आपको ये खबर आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद्। ऐसी ही और कहानियों के लिए देसिकहानियाँ वेबसाइट पर घंटी का चिन्ह दबा कर सब्सक्राइब करें।
Tags-mano ya na mano, amazing things, amazing a things, a thousand amazing things, an amazing things, amazing things to do, amazing things the world, the amazing things in world, the amazing things

mano ya na mano

80%
Awesome
  • Design
loading...
You might also like