Articles Hub

नेपोलियन बोनापार्ट की जीवनी -napoleon bonaparte story in hindi

napoleon bonaparte story in hindi

दोस्तो आज मै आपके साथ एक महान इंसान की कहानी बताने जा रहा हूँ जो जिसकी कहानी सुनने के बाद आप किसी भी मुसीबत से लड़ने के लिए प्रोत्साहित हो जायेंगे। नेपोलियन बोनापार्ट (napoleon Bonaparte) का नाम किसने नहीं सुना होगा।वो फ़्रांस के एक महान निडर और साहसी शासक थे जिनके जीवन मे असंभव नाम का कोई शब्द नहीं था और उन्होंने कभी हार नहीं मानी। इतिहास में नेपोलियन को विश्व के सबसे वीर सेनापतियों में से एक गिना जाता है। वह इतिहास के सबसे महान विजेताओं में से माने जाते थे और उसके सामने कोई रुक नहीं पाता था।

नेपोलियन अक्सर जोखिम भरे काम किया करते थे। एक बार उन्होने आलपास पर्वत को पार करने का ऐलान किया और अपनी सेना के साथ चल पढे। सामने एक विशाल और गगनचुम्बी पहाड़ खड़ा था जिसपर चढ़ाई करने असंभव था। उसकी सेना मे अचानक हलचल की स्थिति पैदा हो गई। फिर भी उसने अपनी सेना को चढ़ाई का आदेश दिया। पास मे ही एक बुजुर्ग औरत खड़ी थी। उसने जैसे ही यह सुना वो उसके पास आकर बोले की क्यो मरना चाहते हो। यहा जितने भी लोग आये है वो मुह की खाकर यही रहे गये। अगर अपनी ज़िंदगी से प्यार है तो वापिस चले जाओ। उस औरत की यह बात सुनकर नेपोलियन नाराज़ होने की बजाये प्रेरित हो गया और झट से हीरो का हार उतारकर उस बुजुर्ग महिला को पहना दिया और फिर बोले; आपने मेरा उत्साह दोगुना कर दिया और मुझे प्रेरित किया है। लेकिन अगर मै जिंदा बचा तो आप मेरी जय-जयकार करना। उस औरत ने नेपोलियन की बात सुनकर कहा- तुम पहले इंसान हो जो मेरी बात सुनकर हताश और निराश नहीं हुए।’ जो करने या मरने’ और मुसीबतों का सामना करने का इरादा रखते है, वह लोग कभी नही हारते।

napoleon bonaparte story in hindi

Tags-napoleon bonaparte story in hindi, napoleon bonaparte story in hindi, nepoleon story in hindi, napoleon life story in hindi,napoleon bonaparte love story in hindi

80%
Awesome
  • Design
loading...
You might also like