Articles Hub

पहेली-new awesome paheli in hindi language for kids and men

new awesome paheli in hindi language for kids and men,inspirational story in hindi,inspirational story in hindi for students, motivational stories in hindi for employees, best inspirational story in hindi, motivational stories in hindi language
पहेली 1.
राहुल एक कमरे में फंस जाता हैं। उसे तीन दरवाजों में से किसी एक दरवाजे का चयन करना होता हैं।
1. पहले दरवाजे के पीछे 10 फीट ऊँची आग की लपटे हैं।
2. दुसरे दरवाजे के पीछे, निंजा हत्यारे हैं जो किसी भी आदमी को मार देंगे जो अंदर घुसने की कोशिश करेगा।
3. तीसरे दरवाजे के पीछे, एक भूखा शेर हैं जिसने 3 साल से कुछ भी नहीं खाया हैं।

आब आप बताईये की राहुल को कौन सा दरवाजा चुनना चाहिए?

उत्तर:- राहुल को तीसरा दरवाजा चुनना चाहिए।

अब आप सोच रहे होंगे की तीसरा दरवाजा क्यों चुनना चाहिए, उसमें तो खूखार शेर हैं और वो 3 साल से भूखा भी हैं और भूखा शेर किसी भी हालत में राहुल को नहीं छोड़ेगा, लेकिन सच जानकार आप चौंक जायेंगे।
आपको अपने दिमाग पर जोर देना चाहिए की जिसे शेर ने पिछले तीन सालों से कुछ नहीं खाया हैं वह अब तक भूख से मर चूका होगा। अब आप समझ गए होंगे की राहुल को तीसरा दरवाजा क्यों चुनना चाहिए।

पहेली 2.
मान लो आप एक दुधिया हैं और आपको किसी ग्राहक को एक लिटर दूध देना हैं लेकिन आपके पास सिर्फ 5 लिटर और 3 लिटर की नाप हैं, अब आप उस आदमी को एक लिटर दूध कैसे नापोगे और दोगे।

उत्तर:- पहले 3 लिटर की नाप को भरें और 5 लिटर की नाप में डालें। एक बार फिर दोबारा 3 लिटर की नाप को भरें और 5 लिटर की नाप में को पूरा भर दें, बस 3 लिटर की नाप में 1 लिटर बाख जाएगा। इस तरह आप 1 लिटर नाप सकते हैं।

पहेली 3.
एक बार दीपक एक बहुत ही ठन्डे कमरे में बंद हो गया, जहाँ से बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं था। लेकिन उस कमरे में एक तेल की चिमनी, एक मोमबत्ती और एक लकड़ी का चूल्हा रखा था। साथ ही, दीपक के पास एक माचिस थी जिसमें सिर्फ एक तिल्ली थी। तो अब आपको बताना हैं की दीपक सबसे पहले क्या जलाएगा।

उत्तर:- अधिकतर लोगों का जवाब मोमबत्ती होगा, जिससे वो और चीजें भी जला सकता हैं लेकिन वो गलत जवाब हैं। क्योंकि इसका सही जवाब माचिस की तिल्ली हैं। दीपक सबसे पहले माचिस की तिल्ली जलाएगा उसके बाद कुछ और जलाएगा।

पहेली 4.
ऐसी कौन सी चीज हैं जिसको बहुत ख़राब माना जाता हैं लेकिन फिर भी लोग उसको पीने की सलाह देते हैं।

उत्तर:- इसका जवाब गुस्सा हैं जिसे बहुत खराब और खतरनाक माना जाता हैं पर फिर भी हमें गुस्से को पी लेना चाहिए।

पहेली 5.
एक जलते हुए घर के पास तीन लोग खड़े थे एक आदमी ने उन तीनो को जबरदस्ती घर से दूर खदेड़ दिया लेकिन फिर भी उस आदमी को जेल हो गयी, बताओ क्यों?

new awesome paheli in hindi language for kids and men,inspirational story in hindi,inspirational story in hindi for students, motivational stories in hindi for employees, best inspirational story in hindi, motivational stories in hindi language
और भी प्रेरक कहना पढ़ना ना भूलें==>
बदलाव की एक प्रेरक कहानी
चालक भेड़िये और खरगोश की प्रेरक कहानी
कोयल और मोर की प्रेरणादायक कहानी
उत्तर:- क्योंकि वो तीनों आदमी फायर ब्रिगेड के कर्मचारी थे और वहाँ आग बुझा रहे थे और सरकारी कर्मचारी के काम में बाधा डालना एक अपराध हैं इसलिए उस आदमी को जेल हो गयी।

पहेली 6.
टिल्लू के पास एक भेड़, एक शेर और एक घास का गट्ठा था। उसको नदी के उस पार जान था लेकिन नदी में सिर्फ एक ही बेड़ा (नाव आकारनुमा) था और वो बेड़ा एक बार में सिर्फ 2 चीजों का वजन संभाल सकता था।
लेकिन इस बात के साथ-साथ टिल्लू को इस बात का भी ध्यान रखना था की शेर भेड़ को ना खा जाए और भेड़ घास को। टिल्लू तीनों चीजों को नदी के दूसरी तरह सही-सलामत कैसे ले जाएगा?

उत्तर:- टिल्लू सबसे पहले भेड़ को ले जाएगा, उसके बाद घास ले जाएगा। घास को वहाँ छोड़कर टिल्लू भेड़ को अपने साथ उसी तरफ वापस ले जाएगा। भेड़ को पहली तरफ छोडकर टिल्लू शेर को ले जाएगा। उसके बाद टिल्लू वापस जा कर भेड़ को ले आएगा। इस तरह सब सही-सलामत पहुँच जायेंगे।

पहेली 7-
वह कौन हैं जो सुबह से लेकर शाम तक सूरज की तरफ ही देखते रहता है?
उत्तर – सूरजमुखी
मैं आशा करता हूँ की आपको ये story आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद्। ऐसी ही और कहानियों के लिए देसिकहानियाँ वेबसाइट पर घंटी का चिन्ह दबा कर सब्सक्राइब करें।

Tags-new awesome paheli in hindi language for kids and men,inspirational story in hindi,inspirational story in hindi for students, motivational stories in hindi for employees, best inspirational story in hindi, motivational stories in hindi language

80%
Awesome
  • Design
loading...
You might also like