Articles Hub

सनकी शेर और कीड़े की प्रेरक कहानी-the best motivational story

the best motivational story

the best motivational story, a inspirational story, a motivational story in hindi, motivational story in hindi language, motivational story in hindi download, motivational story.com, a motivational story about positive thinking, a great motivational story, the best motivational story ever

हम हर दिन एक से बढ़कर एक प्रेरणादायक कहानिया प्रकाशित करते हैं। इसी कड़ी में हम आज “सनकी शेर और कीड़े की प्रेरक कहानी” the best motivational story प्रकाशित कर रहे हैं। आशा है ये आपको अच्छी लगेगी।
लेखक- असफाक

जंगल के राजा शेर और इससे जंगल में हर कोई डरता है, चाहे पक्षी और या छोटा जानवर, सब को शेर का हुक्म मानना पड़ता है. एक बड़े से जंगल में एक बहुत ही क्रूर शेर रहता था. उसे जरा-जरा सी बात पर गुस्सा आ जाता था. कभी-कभी तो गलत बात पर भी उसका मुहं लाल हो जाता है, जंगल के सभी जानवर उससे बहुत ज्यादा परेशान रहा करते थे. किसी की भी हिम्मत न होती उस सनकी शेर को समझा सके की क्या गलत है और क्या सही. जो भी शेर बोल देता वो पत्थर की लकीर बन जाती,
एक बार एक बिल्ली ने बड़ी हिम्मत कर के सनकी शेर को समझाने की कोशिश की थी, लेकिन किया हुआ? उसे शेर के हांथों अपनी जान गवानी पड़ी, शेर को ये बिल्कुल भी बर्दास्त नहीं होता था कि कोई उसकी बात को काटे और उससे जवाब दे. दरअसल, जंगल के राजा शेर ने एक आदेश जारी कर कहा था कि कोई भी बिल्ली किसी भी चूहे का शिकार नहीं करेगी, जब सनकी शेर के इस आदेश को बिल्लियों से सुना तो उन्हें अपने राजा पर बहुत गुस्सा आया, लेकिन किसी की हिम्मत न थी कि वो शेर से जाकर इस आदेश को गलत बोले.


कई दिनों के बाद के एक बिल्ली के अंदर हिम्मत आई और उसने शेर के पास जाने का फैसला किया. बिल्ली डरते-डरते शेर के पास पहुँच गई, उसने शेर से बोला, अगर हम लोग चूहे न खाएँगे तो क्या खायेंगे, आप तो सभी जानवरों को खा जाते हैं, तो फिर हम चूहों को क्यों न खाएं, आपका ये आदेश गलत है, आप इसे वापस ले लें. शेर बिल्ली के बातों को सुनकर आग बबूला हो गया और उसने एक झाप्पते में बिल्ली को अपने पंजों में ले लिया और उसे मार दिया. वहन मौजूद सभी बिल्ली भाग गईं.
एक दिन एक कीड़े ने सोचा की क्यों न शेर को परेशान किया जाये. उसने शेर को परेशान करने के लिए एक बड़ी योजना बनाई, वो शेर की गुफा में गया और शेर को काटने लगा, जब शेर उसे पकड़ना चाहा तो कीड़ा, बड़ी होशियारी से गुफा की दरार में गुस गया, ऐसा कई दिनों तक चलता रहा, शेर उस कीड़े से तंग आ चूका था, और कीड़े को बहुत मज़ा आ रहा था, एक दिन फिर से कीड़ा गुफा की दरार से निकला और शेर को फिर से काट लिया, लेकिन इस बार भी शेर कुछ भी नहीं कर पाया, कीड़ा अपनी जीत का जश्न मना रहा था कि पीछे से एक मकड़ी आई और उस कीड़े को अपना शिकार बना लिया.
कहानी से सीख:- कभी भी हार नहीं माननी चाहिये, और हमेशा सच्चाई का साथ देना चाहिए, चाहे जा ही क्यों न चली जाये, जैसे बिल्ली ने सच्चाई का साथ दिया और उसकी जान चली गई, और कभी भी अति उत्साहित नहीं होना चाहिए. जैसे कीड़ा अति उत्साहित हो गया था.

और भी प्रेरणादायक कहानियां पढ़ना ना भूलें==>
A Inspirational Story For Students
a inspirational story for students
मछुआरा और व्यापारी
पंडित और अमीर आदमी

आशा है कि “the best motivational story” आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद्। ऐसी ही और कहानियों के लिए देसिकहानियाँ वेबसाइट पर घंटी का चिन्ह दबा कर सब्सक्राइब करें। इस कहानी का सर्वाधिकार मेरे पास सुरक्छित है। इसे किसी भी प्रकार से कॉपी करना दंडनीय होगा.

the best motivational story

80%
Awesome
  • Design
loading...
You might also like