Articles Hub

पेट की बीमारी को ठीक करने का रामबाण उपाय-the health news

health news hindi me


the health news
पेट की बीमारी तो ये करे…….
इंग्लिश की एक कहावत बिलकुल सही है,”हेल्थ इज वेल्थ” मतलब स्वास्थ्य ही धन है. अगर जिंदगी है तो जहां है. इंसान की सबसे बड़ी पूंजी उसका शरीर ही है, शायद इसलिए स्वास्थ्य को धन कहा गया है.एक स्वस्थ्य व्यक्ति ही खुशहाल जिंदगी जी सकता है.लेकिन आज का युग अर्थ युग है, इसलिए सभी अपने स्वास्थ्य से ज्यादा धन की तरफ भाग रहे हैं, शायद इसलिए भी बीमारी बढ़ रही है और इसका सबसे बड़ा कारण हमारा लाइफस्टाइल है. हमारा लाइफस्टाइल ऐसा है कि हम अपने खाने-पीने के तरीके पर ध्यान नहीं देते हैं. खान-पान सही नहीं रहने से ज्यादातर लोगों को गैस की समस्या रहती है और इससे पेट फूलने लगता है. अगर आप चाहे तो इसे योगासन से भी ठीक कर सकते हैं. पाचन क्रिया सही रहने से हम जो भी खाते हैं, वह ठीक ढंग से पच जाता है और हमे पेट से संबंधित कोई बीमारी नहीं होती है. अगर खाना ठीक से नहीं पचेगा, तो डकार आएगा और गैस बनना शुरू हो जाएगा.इसलिए हमे कुछ ऐसे आसान करना चाहिए जिससे हमारा पेट सही रहे और कोई बीमारी ना हो और हम निरोग रह सके, वरना डॉक्टर और हॉस्पिटल के चक्कर लगने शुरू हो सकते हैं और फैयदा कुछ नहीं होगा.तो जानते हैं कुछ ऐसे ही आसान के बारे में…….

बालासन
अगर पेट पर चर्बी ज्यादा हो गया है या किसी वजह से पेट फूल गया है, तो बालासन करना फायदेमंद साबित होगा. इसकी मदद से आप अपने पेट पर जमे हुए चर्बी को कम कर सकते हैं.हर रोज बालासन करने से पेट की चर्बी धीरे-धीरे खत्म हो जाती है और पेट की सूजन भी कम हो जाती है. इससे गर्दन, पीठ और कंधे का तनाव भी दूर हो जाता है.

धनुरासन
धनुरासन यानी की अपने शरीर को धनुष के आकार में मोड़ना. इस आसन से बढ़े हुए पेट को कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं, इसको नियमित रूप से करने से पेट, गला, सीना, जांघ आदि की मांसपेशियां भी मजबूत होती है. साथ ही, ब्लड का सर्कुलेशन भी सही रहता है. पीरियड के दौरान होने वाली समस्याओं को भी इस आसन से कम किया जा सकता है. वाकई धनुरासन से आप बिलकुल स्वस्थय रह सकते है, खाश कर महिलाओ के लिए ये आसान जरुरी है क्योंकि उन्हें पीरियड के समय काफी परेशानी उठानी पड़ती है,और कमजोरी के साथ साथ तकलीफ भी होती है.

the health news
और भी स्वास्थ्य से सम्बंधित खबरें पढ़ें==>
सेक्स पावर बढ़ाना है तो ये खाइये
आयुर्वेदिक दवाई जो आपका दिमाग कम्प्यूटर सा तेज़ कर देगी
गंजेपन का शर्तिया इलाज
बर्फ के ये 15 फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप
मत्स्यासन
अगर आप योग करते हुए अपने शरीर को मछली का आकार बनाते हैं, तो इसे योग में मत्स्यासन कहा जाता है. यह आसन हमारे शरीर के लिए उतना ही लाभ मिलता है जितना मछली खाने से मिलता है. इस आसन को करने से शरीर की थकान दूर होती है और गैस की समस्या से निजात मिलती है. साथ ही फूला हुआ पेट भी कम हो जाता है अनपच की समस्या भी नहीं रहती है.मतलब आप शुद्ध शाकाहारी हैं तो इस आसान का उपयोग करे, वैसे जो मछली खाते हैं, उनके लिए भी यह आसान जरुरी है क्योंकि मछली बनाने में पड़ने वाली मशाला से गैस होने की संभावना होती है.

the health news
हलासन
इस आसन को करने से पेट बाहर की तरफ नहीं निकलता है और रीढ़ की हड्डी लचीली बनती है. हलासन को नियमित रूप से करने से पाचन क्रिया सही रहती है और शरीर से आलस दूर हो जाता है और आप खुद को एक्टिव महसूस करते हैं.शरीर में एक नयी ऊर्जा मिलती है जिससे आप अपने आपको तरो ताजा महसूस करते हो.

health news hindi me

80%
Awesome
  • Design
loading...
You might also like
moviexw | munir khan | Sarosh khan | where can i get stamp | Nashir shafi mir