Articles Hub

Memory tips in hindi language-कुछ महत्वपूर्ण जीवन कौशल जो पुरुषों को मास्टर बना सकता है

health news in hindi

health tips in hindi
Memory tips in hindi
कुछ महत्वपूर्ण जीवन कौशल जो पुरुषों को मास्टर बना सकता है………..
जीवन में कुछ गुजर जाने के लिए सिर्फ एक मौका ही काफी है. लेकिन कभी- कभी आपको कई मौके मिलते हैं और आप कुछ नहीं कर पाते क्योंकि जीवन इतना अप्रत्याशित है कि उसके कुछ रहस्यों को जानने के लिए पूरी जिंदगी कम पड़ जाती है.इसलिए यह अनिवार्य है की आप उस मौके को समझे ताकि आप उसके माध्यम से सफलता प्राप्त कर सकें और जीवन को जी सके. वैसे भी आधी जिंदगी स्कूल और कॉलेज में निकल जाती है और अगर आप कॉलेज से निकल चुके हैं,तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सब पता लग गया है इस जीवन के कौशल के बारे में, ऐसे कई कौशल हैं जो कोई स्कूल या शिक्षा आपको सीखा नहीं पाती या ये कौशल नहीं सिखाना चाहती है.आपका सबसे बड़ा शिक्षक हमेशा ‘अनुभव’ देगा और आप इससे क्या सीखेंगे, निश्चित रूप से आपके जीवन को बदल देगा.वैसे तो सिखने की कोई उम्र नहीं होती, लेकिन आपके जीवन का बिसवां साल बहुत महत्पूर्ण है, क्योँकि इस साल आप जीवन के तरीकों को पहचानना सीखते हैं और ज्ञान हमेशा के लिए आपके साथ रहता है, क्योंकि जब आप जीवन और उसके उद्देश्य को परिभाषित करना शुरू करते हैं, तब आपके बिसवां साल होता हैं तो यहाँ कुछ महत्वपूर्ण जीवन कौशल हैं जो हर बीस-चीजों में बड़े होते हैं जैसे कि आप बड़े हो जाते हैं.
ईमानदारी बरते…
अपने प्रारंभिक वर्षों में ईमानदारी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको बड़ा व्यक्ति बनने में सहायता मिलती है और आपको अपने तीसवां दशक और चालीसवें दशक तक पहुंचने पर उस तरह की शिक्षा की आवश्यकता होगी, जब आप किसी नियुक्ति के लिए देर कर रहे हैं, तो वजहों पर दोष लगाना आसान है,लेकिन इसके बजाय, पहले स्थान पर देर होने के लिए माफी मांगने और अपनी गलती को विनम्रता से स्वीकार जरुरी है वजय बहाना बनाने के.
मजेदार बात-चीत शुरू करे..
यूँ तो बात-चीत करना किसे नहीं पसंद,लेकिन बात-चीत तर्क और तथ्य पूर्ण करे, बात-चीत को बोरिंग बनाने के बजाय मजेदार बनाये, जिससे सभी आपको बातो को सुन सके, कोशिश करे जितना सरल बोल सकते हैं उतना सरल बोले, जिससे सामने वाला आपकी बातें ध्यान से सुने.वैसे भी वार्तालाप करना या निर्माण करना बेहद अंडरएटेड कौशल के रूप में माना जाता है. यह नेटवर्किंग और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए एक महान कौशल है. यदि आप किसी यादृच्छिक व्यक्ति के साथ वार्तालाप शुरू करने की हिम्मत करते हैं, तो संभवतः आपको कुछ महान और सहायक नेटवर्किंग, एक नए दोस्त और कुछ महत्वपूर्ण चीज़ों की जानकारी मिलेगी.



प्रभावी संवाद करे….
हमेशा कोशिश करे की आपका संवाद मजेदार और असरदार हो, इसके लिए संवाद करने से पहले उस टॉपिक के बारे में सोच ले.इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके लिए कैरियर का रास्ता चुना गया है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप लिखित शब्द या मौखिक के माध्यम से कैसे प्रभावी ढंग से संवाद करते हैं. सबसे सफल पुरुष कुशलता से संचार करने का कौशल और बहुत अधिक विश्वास के साथ संवाद करता है.
आलोचना…
यह बहुत जरुरी है की आप किसी का आलोचना ना करे, क्योंकि आलोचना नहीं करना चाहिए, लेकिन यदि कोई आपकी आलोचना करते हैं तो किस तरह से उस आलोचना को लेते हैं ये उससे भी ज्यादा जरुरी है.यदि आलोचना रचनात्मक और स्वस्थ आलोचना है, तो यह आपके विकास में आपकी मदद करेगा. आपके प्रारंभिक वर्षों में कुछ के लिए प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए बिल्कुल ठीक है, जो आपके विकास में आपकी अनिवार्य रूप से सहायता करेगा. जीवन में सफल होने के लिए, सभी आवश्यक आलोचनाओं को लेना महत्वपूर्ण है जो आपकी सहायता करेगी. अगर आलोचना उपयोगी नहीं है तो इसे अनदेखा करना सबसे अच्छा होगा और इसे ध्यान न दें.
आप क्या चाहते हैं? कैसे पूछे???
यूँ तो आम तौर पर देखा गया है की इंसान बहुत ज्यादा किसी वजह से चिड़चिड़ा हो जाता है, तो पूछ देता है,आखिर आप चाहते क्या हैं?तो सामने वाला का रिएक्शन कुछ सही नहीं होगा, इसलिए चिड़चिड़ा ना होये. यदि आप विश्वास कर रहे हैं कि आप क्या चाहते हैं, तो आप इसे हमेशा प्राप्त करेंगे. लेकिन सवाल यह है कि आप क्या चाहते हैं, यह पूछने के लिए, क्योंकि यह सफल होने के लिए सबसे कम कुशल कौशल है इसका जवाब साहस और आत्मविश्वास है. यदि आप किसी पदोन्नति या किसी से बढ़ोतरी या किसी उम्मीद की योग्यता के योग्य हैं, तो आपको जो भी करना है, वह स्पष्ट रूप से और आत्मविश्वास से पूछ रहा है कि आप क्या चाहते हैं?
वादा निभाना चाहिए……….
वादे निभाने से दूसरे लोगों के प्रति सम्मान दिखाने का एक तरीका है यदि आप कहीं एक प्रतिबद्धता बना चुके हैं, तो बाद में इसे वापस नहीं लें. अपने वादे रखने से आपको वचनबद्धता की अवधारणा को समझने में मदद मिलती है और यही वह बात है जो लोगों से अधिक सम्मान प्राप्त करने में मदद मिलती हैं.
क्रोध को काबू में रखे……
क्रोध हमेशा से विफलता का कारण बना है.आपका क्रोध, हताशा को दिखाता है जो नकारात्मक है, इस नकारात्मक सोच को सकारात्मक में बदले . जब आप अपने सोच और क्रिएटिविटी से सकारात्मक सोच में बदलेंगे तो स्वाभाविक रूप से धैर्य आएगा.
अस्वीकृति को कैसे फेस करे…….
ऐसा नहीं है की हमेशा आपको सभी पसंद करे, या किसी भी इंटरव्यू या जॉब प्लेस पर आपको सकारात्मक परिणाम ही मिले. आपको अस्वीकृति भी झेलना पड़ सकता है.मतलब नई नौकरियां, रिश्तों और अनुभवों और उन सभी को नहीं, जैसा कि आप उनसे अपेक्षा करते हैं, कुछ उम्मीदों और चेहरा अस्वीकृति के चलते जाने के लिए बिल्कुल ठीक है यह केवल तभी आपको सीखना है कि जीवन को क्या प्रदान करना है. जीवन हमेशा दयालु नहीं होता है और जितनी जल्दी आप सीखते हैं, उतना ही बेहतर है कि आप इससे निपट सकते हैं.

health news in hindi

80%
Awesome
  • Design
loading...
You might also like
moviexw | munir khan | Sarosh khan | where can i get stamp | Nashir shafi mir