Articles Hub

top animal news in hindi-टाइगर vs शेर : किसकी होगी जीत

top animal news in hindi

देसिकहानियाँ में हम हर दिन एक से बढ़कर एक अजब गजब वाइल्ड लाइफ के लेख प्रकाशित करते हैं। इसी कड़ी में हम आज ” top animal news in hindi ” प्रकाशित कर रहे हैं। आशा है ये आपको अच्छी लगेगी।
लेखक – माही
शेर जंगल का राजा हैं लेकिन टाइगर्स भी जंगल पर शासन करते हैं। लेकिन जब ये दोनों आमने-सामने आ जाये तो कौन जीतेगा?

ठीक है, चलो पहले आकार की बात करते हैं। बाघ शेर से भारी होता हैं, शेर का वजन लगभग 550 पौंड तक होता है जबकि बाघ का वजन लगभग 800 पौंड तक होता है। लेकिन ये दोनों जानवर आकार में बहुत अलग नहीं होते हैं। शायद आपको हाई स्कूल में दी जाने वाली स्वास्थ्य क्लासेज से याद हो कि मांसपेशी का वजन फैट से ज्यादा होता है, जो बाघ के अतिरिक्त पाउंड वजन को समझाने में मदद करता है। तो इससे ऐसा लगता है कि बाघ का शेर पर शारीरिक दवाब ज्यादा हो सकता है।

2011 में, तुर्की में अंकारा चिड़ियाघर में एक बाघ ने अपने एकल पंजे से स्वाइप कर के एक शेर को मार डाला। बाघ ने जाहिर तौर पर शेर का पीछा किया और शेर के बाड़े में अपना रास्ता बना लिया। जब वे मिले, तो बाघ ने सिर्फ एक स्ट्रोक में शेर के गले की नस को तोड़ दिया। स्मिथसोनियन चिड़ियाघर में एक जीवविज्ञानी क्रेग सैफो भी आम तौर पर बाघ का समर्थन करते हैं, और उन्होंने लाइवसाइंस को बताया, “मैंने बाघों में आजकल देखा है, कि वे अधिक आक्रामक लग रहे हैं; वे गले पर हमला करते हैं, और अपने शिकार को मार देते हैं।”

लेकिन एक क्षेत्र में लड़ रहे हालाँकि वह क्षेत्र चिड़ियाघर भी हो सकता है, की लड़ाई जंगल में होने वाली लड़ाई से काफी अलग है। यदि एक बाघ बिना पिंजरे या चिल्लाने वाले प्रशंसकों के बिना शेर को मिलेगा, तो क्या होगा? यह वास्तव में एक सवाल है जो कि कुछ संरक्षावादियों को अभी जवाब देना है। कुछ एशियाई शेरों को गिर जंगल से कुनो पालपुर तक ले जाने की योजना है, जहां बाघ हैं मिनेसोटा के शेर रिसर्च सेंटर विश्वविद्यालय का कहना है कि योजना में डर के कारण देरी हुई है कि देशी बाघ शेरों को मार देंगे। लेकिन वे कहते हैं, कि जंगल में, बाघ और शेर काफी अलग लड़ाई करते हैं।
और भी top animal news in hindi के लिए लिंक्स पर क्लिक करें
देखिये कैसे एक राइनो पड़ी 3 वयस्क शेरों पर भारी
अमेरिका में पड़ रही भीषण ठंड ने मगरमच्छ भी जमा दिए
देखिये कैसे नदी पार कर रहे ज़ेबरा को मगरमछ ने निगल लिया
नर शेरों के गठबंधन आम तौर पर क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ एक समूह के रूप में लड़ने के लिए होते हैं, इसलिए एक बाघ को किसी के साथ भी हुई एकल मुठभेड़ में एक फायदा हो सकता है, क्योंकि यह एक बाघ का मुकाबले का विशिष्ट तरीका है। हालांकि, एक अकेले बाघ के ऊपर 2-3 नर शेरों का गठबंधन का लाभप्रदिय होगा। अकेली मादा बाघ पर 2-4 मादा शेरनियो के समूह का एक समान लाभ होगा। इससे निष्कर्ष निकलता है कि एक समय में, एक बाघ निश्चित रूप से एक शेर से बेहतर होगा, जंगल में शेर अकेले बाघ के खिलाफ नहीं जीत सकता है।


मैं आशा करता हूँ की आपको ये ” top animal news in hindi ” कहानी आपको अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद्। ऐसी ही और कहानियों के लिए देसिकहानियाँ वेबसाइट पर घंटी का चिन्ह दबा कर सब्सक्राइब करें। इस कहानी का सर्वाधिकार मेरे पास सुरक्छित है। इसे किसी भी प्रकार से कॉपी करना दंडनीय होगा।

top animal news in hindi

loading...
You might also like