ga('send', 'pageview');
Articles Hub

मानव इतिहास के सबसे अनसुलझे रहस्य-unsolved mysteries in hindi

unsolved mysteries in hindi

यूरोप के जैक द रिपर से बोग निकायों तक, हम अपने पूर्वजों द्वारा छोड़े गए दिमाग को घुमाने वाले अनसुलझे रहस्यों पर एक नज़र डालते हैं-

मानव इतिहास का सबसे महान रहस्य : द लोस्ट सिटी ऑफ अटलांटिस

अटलांटिस का खोया हुआ शहर दुनिया के सबसे पुराने और महानतम रहस्यों में से एक है। प्राचीन काल से, लोग अटलांटिस का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, माना जाता है कि भूकंप या सुनामी के बाद से डूबा हुआ है।

ग्रीक दार्शनिक प्लेटो ने अटलांटिस को रॉक ऑफ जिब्राल्टर के पास स्थित एक बड़े द्वीप के रूप में वर्णित किया, जो कि सबसे उन्नत सभ्यता का घर है और एक गौरवशाली महल के साथ अद्वितीय परिष्करण का है। इसकी अन्य विशेषताओं में से कुछ, अटलांटिस सुंदर नागरिकों, एक पोसीडॉन मंदिर और केंद्रित दीवारों और नहरों से भरा था।

आज तक, कोई भी इस शहर को पानी के नीचे या अन्यथा ढूंढ ही नहीं पाया है, हालांकि इसने अपने संभावित स्थान के बारे में कई सिद्धांतों को हतोत्साहित नहीं किया है।

अनगिनत इतिहासकारों और खोजकर्ताओं ने पानी के नीचे के द्वीप को खोजने के लिए प्रयास किया है, लेकिन क्या दक्षिण अमेरिका (हाल ही में रिपोर्ट किया गया है), ग्रीक द्वीप समूह से या अंटार्कटिका के पास, अटलांटिस छिपी हुई है और मानव इतिहास के सबसे महान रहस्यों में से एक है।

द बोग बॉडीज :

बोग निकाय, या बोग लोग, स्वाभाविक रूप से संरक्षित मानव शव हैं जो उत्तरी यूरोप में स्फग्नम बोग्स में पाए जाते थे। विघटन करने की बजाय, बोग ने शरीर को संरक्षित करने के लिए सही स्थितियां प्रदान कीं, जिससे त्वचा और आंतरिक अंग अपेक्षाकृत बरकरार रहे।

पाए गए हजारों निकायों को लौह युग में वापस किया जा सकता है और कई लोग हत्या के संकेत प्रकट करते हैं। यह व्यापक रूप से माना जाता है कि शरीर मूर्तिपूजा अनुष्ठानों या आपराधिक सजा के रूप में पीड़ित बलिदान हैं।

हालांकि, इस बात का कोई निर्णायक सबूत नहीं है कि क्यों हजारों निकायों को डंप किया गया था, खासकर जब से पूरे जर्मनी, आयरलैंड, ब्रिटेन, नीदरलैंड और डेनमार्क में ऐसे शरीर पाए जाते हैं।

जैक द रिपर :

हर समय सबसे कुख्यात आपराधी, जैक द रिपर की पहचान अभी भी अपराध के इतिहास में सबसे महान रहस्यों में से एक है। एक सीरियल किलर जो अगस्त और नवंबर 1888 के बीच लंदन में एक क्रांति की और चल पड़ा | जैक द रिपर व्हाइटचैपल, लंदन में कम से कम पांच वेश्याओं की क्रूर हत्याओं के लिए जिम्मेदार था। यह बहुत स्पष्ट है।

हालांकि, बाकी सब कुछ जैसे- अपराधी की वास्तविक पहचान, पीड़ितों की संख्या, और पुलिस को भेजे गए हत्या और रहस्यमय पत्रों के तरीके – अभी तक एक खतरनाक ठंडा मामला है।

unsolved mysteries in hindi

Tags-unsolved mysteries in hindi, unsolved mysteries of india in hindi, unsolved mysteries of the world in hindi, indian unsolved mysteries in hindi, world famous unsolved mysteries in hindi,unsolved mysteries of science in hindi

80%
Awesome
  • Design
loading...
You might also like